Spread the love

मुकेश प्रसाद द्विवेदी

         गौरेला-पेंड्रा-मरवाही 1 मार्च 2021/ जिले की कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के दिशा-निर्देशन में जिला चिकित्सालय में एक मार्च से आमजनो के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत की जा चुकी है।  इसी क्रम में  3 मार्च से जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों  में भी  वैक्सीनेशन  की शुरुआत की जाएगी । जिला अस्पताल में प्रति दिवस 200 और प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रति दिवस 100 लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
       वैक्सीनेशन कराने के लिए ऐसे व्यक्ति जो 1 जनवरी 2022 तक 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले हैं और 45-59 वर्ष की उम्र वाले ऐसे व्यक्ति जो कैंसर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी फेलियर, ह्रदय रोग इत्यादि जैसे  को-मोरबिडिटी ( गंभीर बीमारी) से पीड़ित है वे वैक्सीनेशन करा सकते हैं। को-मोरबिडिटी ( गंभीर बीमारी) के लिए 45-59 वर्ष वाले व्यक्तियों को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्रमाणित प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। वैक्सीनेशन कराने के लिए आमजन कोविन एप में जाकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या जिले के जनपद पंचायत और नगर पंचायत कार्यालयों में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा जिन स्थलों पर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है वहां अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ सीधे उपस्थित होकर भी रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं।
     रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति  वैक्सीनेशन स्थल पर अपने फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र के साथ सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके अलावा अन्य विकल्पों से भी रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते है। 45-59 वर्ष वाले व्यक्तियों को वैक्सीनेशन कराने के लिए अपने फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र के साथ-साथ रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से प्रमाणित कोमोरबिडिटी ( गंभीर बीमारी) का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन कार्ड ( फोटो सहित ), एनपीआर स्मार्ट कार्ड पहचान प्रमाण पत्र जिनमें नाम और जन्मतिथि का स्पष्ट उल्लेख हो लाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही कोविड वैक्सीनेशन के लिए जिले में फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर, पंचायतकर्मी, पुलिस, राजस्व इत्यादि के लिए जारी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूर्व की तरह निरंतर जारी रहेगी।